Time to Make Plan to get more Marks


अब तैयारी का अंतिम पड़ाव आ चुका है। PNP ने मॉडल पेपर भी  निकाल दिया है जो कि आप सब लोगो ने देख भी लिया होगा। अब अगर पेपर की बात की जाए तो पहली समस्या जो कि है लिखने वाली बात की आपको 180 मिनट में 150 प्रश्न करने है मतलब 1 प्रश्न के लिए 1.2 मिनट(72 sec), अब 1.2 मिनट में आपको प्रश्न पढ़ना है उसके बाद उसका उत्तर भी लिखना है। इसमे जो प्रश्न आपको आते होंगे वो तो आप करंगे लेकिन पहला डर लिखने के स्पीड और सही लिखना की गलती न हो इस का भी डर रहेगा। दूसरा डर की मैथ के प्रश्न में ज्यादा टाइम लग सकता है । इसका एक ही उपाय है कि ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की जाए। लिखने के, प्रश्न हल करने की। विज्ञान के स्टूडेंट्स के लिए मैथ और साइंस का सेक्शन इजी होगा वही आर्ट के स्टूडेंट्स के लिए सामाजिक विषय लेकिन BTC में सभी ने सब सब्जेक्ट पढ़ लिए है। फिर भी एक एवरेज स्टूडेंट्स थोड़ी से मेहनत से मैथ में 15 से 18 मार्क ला सकता है जो कि फिक्स और सॉलिड होंगे। हिंदी अंग्रेजी ओर संस्कृत में पैराग्राफ आने के वजह से आसानी से 25 से 32 तक मार्क्स आ जायँगे। साइंस में भी 6 से 8 मार्क्स और तार्किक ज्ञान और कंप्यूटर में 7 से 8 मार्क्स।

अब बाल मनोविज्ञान में 4-7 मार्क्स, पर्यावरण और सामाजिक अध्यन में में भी 4-7 मार्क्स, समसामयिक में 15 से 20 मार्क्स, शिक्षण कौशल में 4-6, जीवन कौशल मे भी 4-6 मार्क्स। कुल मिला के 84 से 110 मार्क्स थोड़ी से मेहनत से एवरेज स्टूडेंट्स ला सकते है। थोड़ी और मेहनत से बहुत आराम से 120+ मार्क्स भी लाये जा सकते है।
Point to Focus That improve your marks:-
1. समय कम है फिर भी समय मिले तो ये भी कर ले बहुत से स्टूडेंट्स ने इस तरह से भी पढ़ाई की होगी।
2. एक बार SCERT की सभी सैद्धान्तिक विषय वाली बुक्स पढ़ ले। BTC करते TIME पढ़ी होगी तो कम समय लगेगा और 30 मार्क्स की अच्छी तैयारी हो जाएगी।
1st semester Books
2nd semester Books
3rd Semester Books
4th Semester Books

3. अगर आपके पास टाइम है तो क्लास 6-8 की बुक्स पे भी नज़र डाल लें।
4. खुद से शार्ट नोट्स बनाये आपकी लिखने की आदत हो जाएगी और आखिरी में revision करने सहायक होंगे।
Notes
5. कम से कम 10 प्रैक्टिस सेट लगा कोई भी ब्रांड के। और लगाते समय का विशेष ध्यान दे। कोशिश करे सभी प्रश्न हल करे।
6.अगर BTC के पेपर हो तो उनको देख ले। उनके बहुविकल्पीय ओर अतिलघू उत्तरीय प्रश्न भी आ सकता है।
BTC 1st semester Exam Paper


BTC 2nd Semester Exam paper
BTC 3rd Semester Exam Paper
BTC 4th Semester Exam Paper
All The best for your Preparation. Stay Updated with us.

Share your views, Feedback with us. Feel free to write us or Contact us @7007709225,9044317714

No comments:

Post a Comment